IDFC Bank Personal Loan Kaise Le?

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन, IDFC Bank personal loan Kaise Le, IDFC पर्सनल लोन ब्याज दर, IDFC Personal Loan Interest Rate 2022,आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन की विशेषताएं, लाभ, IDFC First Bank Personal Loan Features & Benefits, आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन आवेदन, DFC First BankPersonal Loan Apply.

IDFC Personal Loan

IDFC Bank Personal Loan Highlights

लोन राशि40 लाख तक
ब्याज दर10.49% से 23% प्रति वर्ष तक
अवधि 5 वर्ष तक
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि का 3.5% तक

पैसों को आवश्यकता तो कभी भी और किसी को भी पड़ सकती है उद्धारण के लिए मान लेते है की एक व्यक्ति है जिसका नाम है दिग्विजय। दिग्विजय को अचानक से बहुत सारे पैसों को जरूरत पड़ गई। अब ये जरूरत कुछ भी हो सकती है जैसे घर निर्माण, या आपातकालीन चिकित्सा का खर्च, हो सकता है दिग्विजय को अपने दोस्तों के साथ घूमने जाना होया फिर शादी में होने वाले खर्चों की पूर्ति करनी हो।

अगर दिग्विजय यह सोचे की वो अपने किसी रिश्तेदार या जान पहचान वले से पैसे उधार मांग लू तो आज के समय में ऐसी स्तिथि में कोई रिश्तेदार काम नहीं आता सब अपने हाथ खड़े कर लेते है। तो ऐसे स्तिथि में सबसे अच्छा विकल्प होता है पर्सनल लोन। भारत में कई बैंक और वित्तीय संस्थाएं है जो पर्सनल लोन मुहैया करवाती है। आज हम आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन (IDFC First Bank Personal Loan) के बारें में जानकारी प्राप्त करने वाले है। इस पोस्ट में IDFC बैंक पर्सनल लोन से संबंधित उन सभी कारकों पर चर्चा की जाएगी जो आपके लिए जानना बेहद आवश्यक है।

यह भी पढे: Citibank Personal Loan: विशेषताएं, लाभ, ब्याज दर और आवेदन प्रक्रिया

IDFC बैंक पर्सनल लोन

आईडीएफसी बैंक भारतीय बैंकिंग कंपनी है जिसकी स्थापना 1 अक्टूबर 2015 मुंबई में हुए थी। यह भारत का भरोसेमंद बैंक है। IDFC Bank अपने ग्राहकों को कई सारी सुविधाएं प्रदान करता है जिसमे से एक पर्सनल लोन की सुविधा भी है। आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.49% प्रति वर्ष से शुरू होती है। आप बैंक से अधिकतम 40 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है और इस राशि को चुकाने के लिए बैंक आपको 5 वर्ष तक की चुकौती अवधि प्रदान करता है।

IDFC बैंक पर्सनल लोन की योजनाएं

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन अपने ग्राहकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार के पर्सनल लोन योजनाएं प्रदान करता है और इन योजनाओं की जानकारी नीचे निम्नलिखित दी गई है:-

  • शादी के लिए पर्सनल लोन: आप आपने या पाने घर के किसी सदस्य की शादी में होने वाले खर्चों की पूर्ति के लिए IDFC Bank Personal Loan का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत आप 40 लाख रुपए तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते है।
  • यात्रा के लिए पर्सनल लोन: यदि आपका मन अपने परिवार या दोस्तों के साथ काही घूमने जाने का हो और पैसों की कमी हो तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। यात्रा के दौरान होने वाली वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आप तत्काल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आपात स्थिति के लिए पर्सनल लोन: अप्रत्याशित आपात स्थितियों के दौरान होने वाली वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आप आपनी योग्यता के आधार पर 40 लाख रुपए तक की पर्सनल लोन राशि का लाभ उठा सकते है। और इस राशि को 5 वर्षों की चुकौती अवधि में चुका सकते है।
  • बैलेंस स्थानांतरित करना: यदि आपने किसी अन्य बैंक से पर्सनल लोन ले रखा है तो आप उस बैंक या एनबीएफसी से IDFC बैंक को कम ब्याज दरों पर अपने मौजूदा पर्सनल लोन का हस्तांतरण कर सकते है। इस योजना में आपको चुकौती अवधि कम से कम 6 महीने और अधिकतम 5 वर्ष तक की दी जाती है।

IDFC Bank Personal Loan के लिए पात्रता मापदंड

आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए आपको कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा। यह पात्रता मापदंड वेतनभोगी व्यक्तियों और स्वनियोजित व्यक्तियों के लिए भिन्न है:-

  • वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए: आवेदन की आयु कम से कम 23 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • स्वरोजगार व्यक्ति के लिए:
    • आवेदक की न्यूनतम आयु 23 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।
    • आवेदक का व्यवसाय कम से कम 3 वर्षों से अस्तित्व में होना चाहिए।
  • क्रेडिट स्कोर: आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए।

IDFC Bank Personal Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

IDFC पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए आपको न्यूनतम कागजी कार्यवाही करने की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों की सूची नीचे निम्नलिखित दी गई है:-

  • पहचान का प्रमाण: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि।
  • पते का प्रमाण: बीजलीं का बिल, रेंट अग्रीमन्ट, पासपोर्ट, बैंक स्टैट्मन्ट आदि।
  • आय का प्रमाण: वेतनभोगी व्यक्ति और स्वरोजगार व्यक्ति के लिए आय से संबंधित दस्तावेजों की सूची नीचे निम्नलिखित दी गई है:-
    • वेतनभोगी के लिए: पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट, नवीनतम वेतन पर्ची।
    • स्व-व्यवसायी के लिए: पिछले 6 महीनों के लिए बैंक स्टेटमेंट, पिछले 2 वर्षों के लिए आयकर रिटर्न, पिछले 2 वर्षों के लिए बैलेंस शीट।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक कस्टमर केयर 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करके कस्टमर करे से संपर्क कर सकते है:-

  • 1860-500-9900

FAQs (पूछे जाने वाले प्रश्न)

प्रश्न. आईडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें कितनी है?

IDFC बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.49% से 23% प्रति वर्ष तक है। यह ब्याज दरें आपकी प्रोफाइल के आधार पर बैंक अधिकारियों द्वार तय की जाती है।

प्रश्न. क्या मुझे IDFC Bank Personal Loan लेने के लिए कोई जमानत या सुरक्षा देनी होगी?

नहीं, IDFC Bank Personal Loan प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी सुरक्षा को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न. IDFC बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक कौनसे है?

आवेदक की आयु, मासिक आय, नौकरी प्रोफ़ाइल, नियोक्ता की आय, क्रेडिट स्कोर, लोन चुकौती इतिहास (यदि हो तो) जैसे कारक IDFC बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करते है।

Sharing Is Caring:

Hey, I'm Ansar Ansari a professional blogger and web designer. I like to gain every type of knowledge that's why I have done many courses in different fields like banking, finance, and business. I love thrills and traveling to new places and hills.

Leave a Comment